20 Interesting Facts about Narendra modi in hindi gk

Interesting Facts about Narendra Modi in hindi gk नरेंद्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य हिन्दी में कौन जानता था एक चाय बेचने वाला देश का प्रधानमंत्री बने गे हम बात कर रहे हैं नरेंद्र दामोदरदास मोदी (Narendra Damodardas Modi) की आपने नरेंद्र मोदी के बारे में बहुत कुछ पढ़ा होगा लेकिन आज हम कुछ ऐसे रोचक तथ्य (intersting facts) बताएगे जो आप शायद ही जानते होगे।

नरेन्द्र मोदी के बारे में रोचक तथ्य हिन्दी में amazing facts

नरेन्द्र मोदी का जन्म कहा हुआ है और कितनी आयु के है

नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) का जन्म गुजरात के वडनगर में 17 सितम्बर 1950 को एक मध्यम वर्गीय परीवार में हुआ.उनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद और माता का नाम हीराबेन है.उनके माता-पिता को कुल छह संताने थी जिसमे मोदी जी दूसरे 2 नंबर की संतान है। वर्तमान 2020 में नरेन्द्र मोदी की उमर 70 साल है।
नरेंद्र मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री है जिनका जन्म आजादी के बाद हुआ है।

नरेंद्र मोदी की माता का नाम क्या है

नरेंद्र मोदी की माता का नाम हीराबेन है
नरेन्द्र मोदी कोई भी बड़ा काम करने से पहले अपने जन्मदिन पर अपनी माँ हीराबेन का आशीर्वाद जरुर लेते हैं। नरेन्द्र मोदी कितने घंटे सोते हैं हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी सिर्फ 5 घंटे से भी कम नींद लेते हैं,वो रात को कितने देर से सोये लेकिन वो हर हालात में सुबह 5 बजे तक उठ जाते है।

मोदी सोशल नेटवर्किंग (social media) साइट्स पर भी काफी काफी एक्टिव रहते है. 31 अगस्त 2012 को गूगल प्लस के Netizens से बातचीत करने वाले वे पहले भारतीय राजनेता है.नरेन्द्र मोदी को नई टेक्नोलॉजी को यूज करने में अच्छा (पसंद) लगता हैं 2014 के लोकसभा चुनाव में सबसे पहले मोदी ने ही 3D टेक्नोलॉजीका प्रयोग कर भाषण दिया था।
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नरेंद्र मोदी की कुंडली काफी हद तक बाल गंगाधर तिलक से मिलती हैं।
1958 में दिवाली के दिन गुजरात में कुछ बच्चों ने बाल स्वयंसेवक की शपथ ली थी, उनमें से एक बच्चा 8 साल का नरेन्द्र मोदी भी था.
मोदी बचपन में एक्टिंग और नाटकों में भाग लेते थे. मोदी NCC में भी शामिल थे.
नरेन्द्र मोदी अहमदाबाद संघ मुख्यालय में रहते तो वहां सारे छोटे काम करते जैसे साफ-सफाई,चाय बनाना और बुर्जुग नेताओं के कपड़े धोना अन्य प्रवृत्ति करते थे।
वे एक बार शर्मिष्ठा तालाब से एक घड़ियाल का बच्चा पकड़कर घर लेकर आ गए। मां के समझाने पर वे वापस उसे तालाब छोड़कर आए।
RSS के प्रचारक दाढ़ी नहीं रखते,लेकिन नरेन्द्र मोदी दाढ़ी रखते थे.

नरेन्द्र मोदी की कितनी वर्षकी उमर में शादी हुई थी


मोदी का विवाह 18 वर्ष की उम्र में ही कर दिया गया था.लेकिन शादी के 2 साल बाद ही उन्होनें घर छोड़कर सन्यासी बनने का फैसला किया.हिमालय में कई महीनों तक साधुओं के साथ रहे। दो साल बाद जब वह हिमालय से वापस लौटे तब उन्होंने संन्यास जीवन त्यागने का फैसला लिया। हिमालय से लौटने के बाद मोदी ने अपने भाई के साथ मिलकर अहमदाबाद की कई स्थानों पर चाय की दुकान भी लगाईं। उन्होंने हर कठिनाई को सहते हुए चाय बेची।
मोदी महान विचारक और युवा दार्शनिक संत स्वामी विवेकानंद से बहुत ज्यादा प्रभावित हैं। उन्होंने गुजरात में ‘विवेकानंद युवा विकास यात्रा’ निकाली थी। मोदी ने अमेरिका में मैनेजमेंट और पब्लिक रिलेशन से संबंधित 3 महीने का कोर्स किया है।

नरेन्द्र मोदी कपड़े के बारे में कुछ रोचक जानकारी

नरेंद्र मोदी के कपड़े बिपिन और जीतेंद्र चौहान की दुकान पर सिले जाते है.ये कोई छोटी-मोटी दुकान नही बल्कि इन दोनो की अहमदाबाद में जेड ब्लू नाम की डेढ सौ करोड़ की कंपनी है.1989 के बाद से नरेंद्र मोदी के कपड़े यही यही सिलते आ रहे है.मोदी खुद अपने सूट का फैब्रिक,कलर और डिजाइन सेलेक्ट करते हैं.

नरेन्द्र मोदजी कौन सा पेन (pen) इस्तेमाल करते है

नरेंद्र मोदी जर्मनी के फेमस ब्रांड मों ब्लां के पेन इस्तेमाल करते है.मों ब्लां यूरोप में सबसे ऊंची पहाड़ की चोटी का नाम है.अमिताभ बच्चन,बराक ओबामा,दलाई लामा,वारेन बफेट से लेकर तमाम पावरफुल लोग इस पेन का इस्तेमाल करते हैं.पीएम जो पेन यूज करते हैं उसकी कीमत 1 लाख 30 हजार रुपए की है।

नरेन्द्र मोदजी कौन सी धड़ी (wacth) पहनते है

नरेद्र मोदी स्विट्जरलैंड के फेमस ब्रांड मोवाडो की घड़ी पहनते है.इस घड़ी की कीमत 39 हजार से 1 लाख 90 हजार रूपए तक है.एक बात ये भी है कि पीएम उल्टी घड़ी पहनते है क्योंकि वो इसे लकी मानते है।

नरेंद्र मोदी कौन सी कंपनी के चश्मे पहनते हैं

नरेंद्र मोदी बुल्गरी ब्रांड  कंपनी के चश्मे पहनते हैं
नरेंद्र मोदी जो चश्मे लगाते है वो बुल्गरी ब्रांड के हैं और बुल्गरी इटली का ब्रांड है. बुल्गरी का का मुख्य काम जूलरी बनाने का है लेकिन अब ये कंपनी घड़ियां,परफ्यूम और होटल बिजनेस में भी कूद चुकी है.इन चश्मों की कीमत 30 से 40 हजार रुपए होती है.
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe),Twitter पर केवल 4 लोगो को Follow करते हैं और नरेंद्र मोदी इनमें से एक हैं।
नरेन्द्र मोदी अपने आप को एक लेखक और कवि मानते हैं। उन्होंने गुजराती भाषा में हिंदुत्व से संबंधित कई लेख भी लिखे हैं।
1975 में आपातकाल के दौरान RSS जैसी संस्थाओं पर प्रतिबंध लग गया था.उस समय मोदी सरदार का भेष बदलकर रहते थे.वे 1975 में इमरजेंसी के दौरान सरदार का रूप धरकर ढाई सालों तक पुलिस को छूपके रहे थे।

नरेन्द मोदी कितना पढ़े हुए हैं

मोदी पोस्ट ग्रेजुएट हैं,उन्होने Political Science से M.A किया है।
नरेंद्र मोदी ‘मोध घांची’ जाति से संबंध रखते हैं.
भारत के कई लोगो के विरोध के कारण 2004 से 2013 तक अमेरिका ने नरेन्द्र मोदी को वीजा नही दिया था.लेकिन (प्राइम मिनिस्टर) PM बनने के बाद अमेरिका का खुद बुलावा आया था.
मोदी शाकाहारी है और सिगरेट,शराब को कभी हाथ नही लगाते.

नरेन्द्र मोदीजी की पत्नी का क्या नाम है


मोदी का विवाह 18 वर्ष की उम्र में ही कर दिया गया था. लेकिन शादी के 2 साल बाद ही उन्होनें घर छोड़कर सन्यासी बनने का फैसला किया.इनकी पत्नी का नाम जशोदाबेन था.
Question and Answer
  • नरेन्द्र मोदी का जन्म किस राज्य के गाव में हुआ है?
  • नरेन्द्र मोदी के माता का नाम क्या है?
  • नरेन्द्र मोदी कौन सी कंपनी की धड़ी पहनते हैं?
  • नरेन्द्र मोदी कितने घंटे सोते हैं?
  • नरेन्द्र मोदी की पत्नी का नाम क्या है?

यह भी पढ़े : लोहे को क्यों जंग लगती है amazing facts iron

Leave a Comment