Top 10 [world] duniya ke sabse amir aadmi list 2020

Top 10 (world) Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai,world ke sabse paise vale aadmi 2020 दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?

(World) Duniya ka sabse amir aadmi kaun hai pata hai ?

क्या आपको पता हैं दुनिया के सबसे अमीर लोग कौन है? duniya ke 10 sabse amir aadmi ki list दुनिया के सबसे अमीर आदमी 2020

हर कोई चाहता हैं की दुनिया की सबसे आमिर आदमी बनना परंतु मगर कुछ ही लोग होते है जो इस मुकाम में सफल हो पाते है.आज आप लोगो को ऐसे ही कुछ दुनिया की 10 सबसे अमीर आदमी की बारे में बात करते है.लेकिन Global Economy इकॉनमी चेंज होते रहता हैं इस लिए जो आज नंबर 1 में है कोई फिक्स नहीं हैं की कल वही same position में रहेंगे.

तोह चलिए अब लिस्ट को शुरु किया जाये।

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी Duniya (World) ke 10 Sabse Amir Aadmi

1.जेफ्फ बेज़ोस Jeff Bejos

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Jeff bezos

Jeff Bejos

दुनिया की सबसे आमिर आदमी. लगभक उनके संपत्ति $196.3 billion की है. जेफ्फ बेज़ोस एकमेरे जायंट अमेज़न की प्रतिष्ठता है और बर्तमान 125 के अधिक सटाके लेके दुनिया की सबसे आमिर आदमी बन गए है.

अमेज़न जो उनने 1994 में स्टार्ट किया था अब दुनिया का सबसे बारे एकमेके स्टोर बन गया है स्थ में उनकरा रुतबा वि बारे है. न्होने जुलाई 2019 मैं अपनी वाइफ मैकेंज़ी को डाइवोर्स दिया और अपनी एक क्वार्टर की ऐमज़ॉन की श्री उनके नाम में ट्रांसफर का दिया. इस कारण मैकेंज़ी दुनिया की सबसे अमीर महिला में शामिल हो गई हैं।

जेफ्फ बेज़ोस अमेज़न की चोरके थे वाशिंटन पोस्ट और ब्लू ओरिजिन के मालिक हैं.

2.बिल गेट्स Bill Gates

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi bill gates

Bill gates

बिल गेट्स सबसे महान बिल्लिओनाइरेस में से एक हैं और इस लिस्ट में(2) दूसरे नंबर पर है.वह सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की प्रतिष्ठता है जो उन्होने 1976 में पॉल एलन के साथ शुरु किया था.उनके कुल संतति के परिमाण $114.6 billion अपने वाइफ मेलिंडा गेट्स के साथ बिल & मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन चलते हैं जो की दुनिया की सबसे बारे प्राइवेट चैरिटेबल ट्रस्ट बोले मन जाते हैं.

Bill Gates गेट्स को इस लिस्ट में सबसे धनिक बनाये के कारण है की वह एक ऐसा आदमी है जिन्होने अपनी लगभग साडी और बेच दिए है.सिर्फ उनके पास 1% ही सटाके बची हुई है.साडी सटके बेच के वह अपनी ज़ादा तर पैसा को चैरिटबल ट्रस्ट चलने में स्पेंड (दान) करते है.

अभीतक बिल ने लगभक $35.8 billion पैसा बिल और मेलिंडा फोंडातीओं में डोनेट (दान) किये हैं.

3.बर्नार्ड अर्नोल्ट & फॅमिली Bernard Arnault & family

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Bernard Arnault

Bernard Arnault

दुनिया के सबसे फैशन मेकर से एक है यह फॅमिली.फमौर्स ब्रांड लुइस वुइत्तोन एंड पर्सनल केयर एंड ब्यूटी स्टोर्स सिहोरा के मालिक हैं य फॅमिली

Bernard Arnault उनकी संपति $112.2 billion है

4.मार्क ज़ुकेर बर्ग Mark Zuckerb facebook ceo

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi mark Zucker berg

फेसबुक को कौन नहीं यूज करता ? पर क्या आप जानते हैं फसेबूक किसने चालू किया था?
Mark Zuckerb berg

Mark Zuckerberg फेसबुक की फाउंडर है और अमीर ceo अड्मिओ की लिस्ट में 4 नंबर मैं है.

मार्क की अभी कुल  संपति $98.1 billion
है।

5.इलॉन मस्क Elon Musk

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Elon Musk


इलेक्ट्रक कार बनाने वाली कंपनी के शेयरों में इस साल 269 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. कंपनी के बढ़ते वैल्यूएशन में मस्क को 595 million dollars का पेडे (payday) मिलता है,जो उन्हें america में सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाला ceo बने है. Elon Musk टेक जगत के सबसे नए अरबपति हैं जिन्होंने वर्ल्ड के सबसे अमीर लोगों की सूची में वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दिया है.

इलॉन मस्क कुल संपति $91.7 billion है।

6.मुकेश अंबानी mukesh ambani 

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Mukesh Ambani

(reliance industries ceo) रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में एक बार फिर इजाफा हुआ है और वह दुनिया के 6वें सबसे रईस कारोबारी बन गए हैं. फोर्ब्स की रियल टाइम नेटवर्थ के मुताबिक मुकेश अंबानी $78.8 billion अरब डॉलर की संपत्ति के साथ छठे नंबर पायदान पर हैं.

7.वारेन बुफेट Warren Buffett

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Warren Buffett


वारेन बुफेट हमेशा एक दूसरे किसिम की इंसान रहे जो सिर्फ 11 साल की कम उम्र में ही स्टॉक एक्सचेंज के मार्किट में पैसा दालना शरू दिए और सिर्फ 13 साल में unhune अपनी टैक्स फाइल जमा किया.उन की कुल संपत्ति $78.4 billion है.

Warren Buffet

बुफेट बर्कशायर है थवे का ओनर है जो और 60 कम्पनीज जैसे जिको बैटरी मेकर, दरअसल जिसे company का एक चैन है. बुफेट को दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर माना जाते हैं undefined उन्होने अपनी लग भाग90 % से वि ज़ादा संपत्ति डोनेट करने के वडा किया है. वह अभीतक $3.6 billion पैसा बिल और मेलिंडा फोंडातीओं को डोनेट किया है.

8.Larry Ellison

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Larry Ellison


Larry Ellison आमीरो की लिस्ट में आठ नंबर में हैं. 

Larry Ellison सॉफ्टवेयर फर्म Oracle ceo का कोफाउंडर है. उनहोने  यह1970 में स्टार्ट किये थे.customer relationship management databases का उनदिनों खूब Demand थी.सन 2014 में उनहोने ओरेकल का ceo पद छोड़ दी लेकिन अभी वह ओरेकल की बोर्ड ऑफ़ चेयरमैन हैं। December 2018  में Larry Telsa की बोर्ड में join किया और उनकी एक बरी share को खरीद लिया.

Larry-ellison

March 2018 में उन्होने खुदकी startup  Sensei, का शुरुवात की जो Lanai में hydroponic farming के ऊपर काम रही है.

उनकी कुल संपत्ति $73.5 billion है।

9.स्टीव बाल्मर Steve ballmer

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Steve ballmer

स्टीवन एंथोनी स्टीव बाल्मर माईक्रोसॉफ्ट कार्पोरेशन (Microsoft Corporation) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहे हैं। 2010 के अनुसार,एक अनुमान के अनुसार वह 14.5 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ 2010 के वर्ल्ड में एक सबसे अमीर लोगों में से एक हैं।

स्टीव बाल्मर कुल संपति 72.6 billion है।

10.लार्री पेज Larry Page

Top 10 duniya ke sabse amir aadmi Larry Page

10 Larry Page गूगल को हम सब जानते है। मगर क्या आप जानते हैं की इस गूगल को किसने बनाया?गूगल के बनाने के पीछे जो दो दीगज को नाम जुड़ा हुआ है उनमसे से एक है Larry Page जिन्होने अपने दोस्त Sergey Brin के साथ गूगल की शुरुआत किया था.आज जो google को हम जानते हैं उनकी लिए लरी का एक बहुत बारे योगदान है.

Larry Page

उन्होने अपनी दोस्त Brin के सतह गूगल की पेज रैंक algorithms को डिज़ाइन किया जो आज google की मैं अल्गोरिथम मन जाता है. यह बहुत आश्चर्य की बात है की इतनी काम उम्र में ही एक दोनों ने भविष्य को देख लिया था।वह लोग जान गए थे की लोगो की  infomation चाहिए लेकिन उसके लिए तन कोई मजबूत साधन नहीं था.उन्होने गूगल को बनके दुनिया को अबतक सबसे हैरान करने वाली टेक्नोलॉजी का जनम दिया। इन लिस्ट में Larry का नाम 10 नंबर में हैं।

उनकी कुल संपति $70.2 billion हैं।

10 World ke sabese amir aadmi
दुनिया के सबसे 10 आमिर आदमी
। 

top 10 India ke sabse amir aadmi list (दस सबसे अमीर इंडियन की लिस्ट)

1.मुकेश अंबानी कुल दौलत है – 47.3 अरब डॉलर 1 साल में बढ़ी है – 9.3 अरब डॉलर
(US$47.3 billion)

2.Wipro के चेयरमैन अजीम प्रेमजी कुल दौलत – 21 अरब डॉलर 1 साल में बढ़ी – 2 अरब डॉलर ($21 billion)

3.आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन व सीईओ लक्ष्मी निवास मित्तल कुल दौलत – 18.3 अरब डॉलर 1 साल में बढ़ी – 1.8 अरब डॉलर ($18.3 billion)

4.हिंदुजा ब्रदर्स कुल दौलत – 18 अरब डॉलर ($18 billion)

5.पालोनजी मिस्त्री कुल दौलत – 15.7 अरब डॉलर ($15.7 billion)

6.शिव नादर कुल दौलत – 14.6 अरब डॉलर ($14.6 billion)

7.गोदरेज फैमिली कुल दौलत – 14 अरब डॉलर ($14 billion)

8.दिलीप सांघवी कुल दौलत – 12.6 अरब डॉलर ($12.6 billion)

9.कुमार मंगलम बिड़ला कुल दौलत – 12.5 अरब डॉलर ($12.5 billion)

10.गौतम अडानी कुल दौलत – 11.9 अरब डॉलर ($11.9 billion)

ये हैं भारत के 10 सबसे अमीर भारतीय लोगो की लिस्ट

तोह केसा लगा जरूर कॉमेंट करके बताए यह पोस्ट duniya ka sabse amir aadmi 2020 अगर आपको अच्छा लगे तोह इस पोस्ट को जरुर शेयर करे और अगर  आप किसी और के बारे में जानना चाहते हैं तो comment करे।

Leave a Comment