हीरों के बारे रोचक तथ्य Interesting facts about diamonds in hindi

14 Interesting facts about diamonds in hindi हीरेे के बारे में ऐसे 14 रोचक तथ्य जिन्हे आप जानना चाहेंगे
Interesting facts about diamonds gk in hindi

 हीरा क्या है general knowledge hindi

हीरा एक पारदर्शी रत्न है जो काच की तरह होता है यह रासायनिक रूप से कार्बन का शुद्धतम रूप है। हीरा में प्रत्येक कार्बन परमाणु चार अन्य कार्बन परमाणुओं के साथ सह-संयोजी बन्ध द्वारा जुड़ाता है। कार्बन परमाणुओं के बाहरी कक्ष में उपस्थित सभी चारों इलेक्ट्रान के सह-संयोजी बन्ध में भाग ले लेते हैं तथा एक भी इलेक्ट्रान संवतंत्र नहीं होता है। इसलिए हीरा ऊष्मा तथा विद्युत का कुचालन होता है। 
‘जौहरी ही हीरे की कद्र करना जानते है’ या ‘आदमी क्या है बस यह समझो हीरा है हीरा’ आदि हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में बोले जाने वाले कुछ ऐसे वाक्य हैं,जो यह साबित करते हैं कि हमारे जीवन में हीरे की कितनी अहमियत है। तभी तो हम लोग हीरे को अपने यहां के आभूषणों की जान मानते हैं। यदि कुत्ता एक आदमी का सच्चा मित्र है तो, एक औरत का सच्चा मित्र .. हीरा है ।चलिए अब आपको हीरों के बारे में रोचक तथ्य बताते है।

different types of diamonds gk in hindi

different types of diamonds gk in hindi
हीरे केवल सफ़ेद ही नहीं होते अशुद्धियों के कारण इसका शेड अलग अलग होता है जैसे कि पीला,हराकाला,काला,लाल,नीला,संतरा,आसमानी जैसे होते हैं हरा हीरा सबसे दुर्लभ है।
संसारभर में केवल तीन ही देश ऐसे हैं,जहां से हीरा प्राप्त किया जाता है। सबसे पहले हीरा भारत में ही प्राप्त किया गया था। दूसरे नंबर पर आया दक्षिण अमेरिका और अंत में दक्षिण अफ्रीका,जो कि आजकल हीरे का सबसे बड़ा उत्पादक देश है।

दुनिया के 10 सबसे महंगे और बेहद कीमती हीरे gk in hindi

1.द मिलेनियम स्टार
कैरेट: 203.04
देश: डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो
साल: 1990
2.द रेड क्रॉस
कैरेट: 205.07
देश: दक्षिण अफ्रीका
साल:1905
3.द डी-बियर
कैरेट: 234.65
देश: दक्षिण अफ्रीका
साल: 1888
4.द जुबली
कैरेट: 245.35
देश: दक्षिण अफ्रीका
साल: 1985
5.द सेंटेनरी
कैरेट: 273.85
देश: दक्षिण अफ्रीका
साल: 1986
6.द स्प्रिट ऑफ दे ग्रिसोगोनो
कैरेट: 312.24
देश: सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक
7.द कुलिनन II
कैरेट: 317.14
देश: दक्षिण अफ्रीका
साल: 1905
8.द इंकम्पेयरेबल
कैरेट: 407.48
देश: डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो
साल: 1980
9.द कुल्लिनन I
कैरेट: 530.20
देश: दक्षिण अफ्रीका
साल: 1905
10.द गोल्डन जुबली
कैरेट: 547.67
देश: दक्षिण अफ्रीका
साल: 1985
Interesting facts about diamonds gk in hindi
लगभग 3,000 साल पहले हीरे की खुदाने सिर्फ भारत में ही थी। भारत में हीरो का उपयोग आभूषण के तौर पर लगभग 300 इ.स. पूर्व से चल रहा है।

हीरे के मुख्य कितने प्रकार है

हीरे की प्रमुख चार किस्में हैं- विशिष्ट,बोर्ट, बैलस और कार्बनेडो। इनमें सिर्फ विशिष्ट वाली किस्म ही उत्तम,पूर्ण स्फटिक,पारदर्शी और बहुत महंगी होती है,जो आभूषणों में जड़ने के काम आती है। शेष का उपयोग तो उद्योग-धंधों में ही होता है,जहां इसकी कठोरता का फायदा उठाकर काटने और छेदने वाले औजारों में नोक की जगह हीरा लगाकर काम में लाया जाता है।
दुनिया की सबसे बड़ी हीरे की खदान मिरनी माइन है जो पूर्वी साइबेरिया में स्थित है । इसके ऊपर से निकलने वाले हेलीकाप्टर भी नष्ट हो जाते है। यह 1722 फीट गहरी और 3900 फीट चौड़ी है। यह विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मानव निर्मित होल है। पहले नंबर पर बिंघम कॉपर माइन है।


हीरा कितने कैरेट का होता है

हीरे को कैरेट में मापा जाता है और एक कैरेट की माप 0.200 ग्राम यानी 200 मिलीग्राम के बराबर मानी गई है। कलिनन,कोहिनूर, आरलाफ,अकबर शाह,ग्रेट मुगल,रीजेंट, डडले,स्टार ऑफ द साउथ आदि हीरे के कुछ ऐसे नाम हैं जिन्होंने संसारभर में प्रसिद्धि हासिल की है।
आपने यह सुना होगा कि हीरे को चाटने पर इंसान की मृत्यु हो जाती है लेकिन यह महज एक कोरी भ्रांति है। इसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं हैं।

हीरे का उपयोग कहा होता है

लगभग 80% हीरे का उपयोग औद्योगिक उद्देश्यों से किया जाता है ,केवल 20% का उपयोग गहनों के रूप में होता है ।
शनि और बृहस्पति गृह की रासायनिक बनावट के कारण इन ग्रहों पर हीरों की वर्षा होती है। इनके ऊपरी वायुमंडल में,रोशनी मीथेन को कालिख (कार्बन) में बदलती है, जिसपर गृह की सतह की तरफ गिरने पर दबाओ बनता है। वही दबाओ कालिख को अचानक हीरे में परिवर्तित कर देता है ।
आज तक के कटे सबसे बड़े सफ़ेद हीरे को “द स्टार ऑफ अफ्रीका” (The Star of Africa) कहा जाता है और इसका वजन 530 कैरेट है। यह एक अश्रु (Tear Drop) आकार में कटा है यह 1905 में प्रिटोरिया, दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था।
Interesting facts about diamonds gk in hindi

स्वर्ण जयंती हीरा (The Golden Jubilee Diamond) विश्व में सबसे बड़ा कटा हीरा है। “द स्टार ऑफ अफ्रीका” (The Star of Africa) के विपरीत,यह हीरा भूरा है,इसका वजन 545.67 कैरेट है। इसकी खोज वर्ष 1986 में की गयी थी और वर्तमान में थाईलैंड के राजा के स्वामित्व में है।
पृथ्वी से 40 प्रकाश वर्ष दूर एक ऐसा ग्रह है| जिसका नाम 55 Cancri-e है,जो पूरी तरह हीरे का बना है और ये पृथ्वी से 2 गुना बड़ा भी है
हीरा नीलम,कोरन्डम और रूबी की तुलना में चार गुना ज्यादा कठोर है ।


हीरा किस शब्द के नाम पर  से उतर आया है

हीरा (डायमंड) ग्रीक शब्द “आदम” (Adamas) से आता है,जिसका अर्थ है “अजेय और अविनाशी।”
प्राचीन यूनानियों का मानना ​​था कि हीरे सितारों की टुकडिया थीं जो पृथ्वी पर गिर गई हैं।

Leave a Comment