तोते के बारे रोचक जानकारी parrot amazing facts gk in hindi - Gkhinditoday

तोते के बारे रोचक जानकारी parrot amazing facts gk in hindi

तोते के बारे रोचक जानकारी parrot amazing facts gk in hindi
तोता बच्चों के बीच सबसे लोकप्रिय और प्रिय पक्षी है। अपने चमकीले रंग के पंख और चोंच के साथ सुंदर होने के अलावा,यह पक्षियों में सबसे बुद्धिमान में से एक माना जाता है। हालांकि,एक तोते के लिए और भी तथ्य हैं, जैसे कि वह रंग-बिरंगे प्लम और उसके मिमिक्री कौशल वाला पक्षी है। तो यहाँ केवल बच्चों के लिए भारतीय तोता पक्षी जानकारी पर ही नहीं बल्कि दुनिया के अन्य तोता प्रजातियों भी है।

parrot amazing facts gk in hindi

बच्चों के लिए तोते के बारे में रोचक जानकारी पढ़े

तोते न केवल अपनी बुद्धि और सुंदरता के लिए बल्कि उनकी विविधता और विविधता के लिए भी दिलचस्प प्राणी हैं। सभी तोते समान नहीं होते हैं आहार,आलूबुखारा, आकार, रूप और स्वर ध्वनि सभी एक प्रकार से दूसरे प्रकार में भिन्न होते हैं।

Table of Contents

रोचक तथ्य तोते के बारे जानकारी general knowledge hindi

तोते की प्राकृतिक आदत तोता ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया,दक्षिण अमेरिका,अफ्रीका,दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया के महाद्वीपों के उप-उष्णकटिबंधीय और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। हमें प्रशांत द्वीपों,न्यू गिनी और कैरिबियाई द्वीपों में भी तोते की उचित संख्या मिल सकती है। अन्य स्थान जहां वे पाए जाते हैं वे बेल्जियम, स्पेन और यूनाइटेड किंगडम, दक्षिण अमेरिका में टिएरा डेल फुएगो द्वीपसमूह, उत्तरी अमेरिका के दक्षिणी सिरे में मैक्सिको, न्यूजीलैंड,फिजी और ओशिनिया, फिलीपींस और बहामास में सोलोमन द्वीप भी पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े : 5 जंगली प्राणी की रोचक जानकारी हिंदी में

तोते की बस्ती चौड़ी-चौड़ी है। वे उष्णकटिबंधीय जंगलों के निचले इलाकों में नदियों और नदियों के किनारों तक रहते हैं। हालांकि, तोते की कुछ प्रजातियां हैं जो अनिवार्य रूप से वन-निवासी होने के लिए देखी गई हैं। कुछ तोते झाड़ियों और घास के मैदानों या सूखे जंगलों में रहते हैं।

खाने की आदतें तोते amazing facts in hindi parrot 

पक्षी को ज्यादातर फलों,मेवों,बीजों और कलियों पर दावत देते देखा जाता है। हालांकि,तोते की विभिन्न प्रजातियां एक अलग प्रकार के भोजन पर फ़ीड करती हैं। कॉकटू और अफ्रीकी ग्रे तोते जैसे पक्षी ज्यादातर बीज और कलियां खाते हैं,जबकि सुनहरे पंखों वाले तोते शिकारी होते हैं और घोंघे,कीड़े और भेड़ का शिकार करते हैं। दूसरी ओर,लटकने वाले तोते,स्विफ्ट तोते, शेर और लॉरिकेट्स जैसी कुछ किस्में अमृत पर जीवित रहती हैं।


तोते का स्वभाव amazing facts in hindi parrot

parrot amazing facts gk in hindi

तोतों का स्वभाव किभी किस्म के तोते मूल रूप से सामाजिक प्राणी हैं और इसलिए उन्हें 10 – 30 के झुंड में रहते देखा जा सकता है। तोते की किस्म के कुछ लोग इतने वफादार होते हैं कि उनके पूरे जीवनकाल में एक ही साथी होता है।

तोते का प्रजनन कार्य amazing facts in hindi parrot

तोते की प्रजनन आदतें तोते ज्यादातर प्रकृति में प्रादेशिक नहीं होते हैं। वे ज्यादातर अपने घोंसले का निर्माण पेड़ों की शाखाओं में लकड़ी, पत्तियों या डंडियों और टहनियों या यहाँ तक कि पेड़ के गुहाओं पर करते हैं। कुछ किस्में भी जमीन पर घोंसले का निर्माण करती हैं और कुछ भी अपने घरों में परित्यक्त दीमक घोंसले बनाती हैं। तोते की ऊष्मायन अवधि प्रजातियों के आकार के अनुसार भिन्न होती है। अधिक बड़ा पक्षी ऊष्मायन की समय अवधि है। अंडे सेने के बाद,किशोर कुछ हफ्तों के लिए घोंसले में रहते हैं, इससे पहले कि वे बड़े और उड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत हों।

बच्चों के लिए तोते के बारे में अन्य तथ्य तोते के बारे में कुछ मजेदार तथ्य हैं।

तोते के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे किसी भी ध्वनि की नकल कर सकते हैं। वे किसी की भी नकल कर सकते हैं और हमें बेवकूफ बना सकते हैं!

तोते बहुत बुद्धिमान पक्षी होते हैं। वे केवल शब्दों या ध्वनियों की नकल नहीं करते, बल्कि उन्हें सुनकर किसी वस्तु या वस्तु को शब्दों और ध्वनियों के साथ जोड़ सकते हैं। वे वस्तुओं के साथ और बिना विभिन्न चालें करने में भी माहिर हैं जो उनकी बुद्धिमत्ता का स्तर साबित करते हैं।

parrot amazing facts gk in hindi

तोते के पास बहुत मजबूत पैरों की एक जोड़ी होती है जो उन्हें शाखाओं पर झूलने की अनुमति देती है, किसी चीज पर चिपक जाती है या खुद को ऊपर-नीचे लटका देती है। इसका कारण यह है कि उनके पास प्रत्येक पैर पर चार पैर होते हैं जिन्हें जाइगोडैक्टाइल पैर कहा जाता है। यहां तक ​​कि वे अपने पैरों का उपयोग चीजों या वस्तुओं को लेने के लिए करते हैं और यहां तक ​​कि उनके साथ खाते हैं।

तोते का जीवन-काल प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है। छोटे तोते 15 – 20 साल तक जीते हैं, मध्यम आकार के तोते का जीवन काल 30 साल का हो सकता है, जबकि नीले और पीले रंग के बड़े मैक जैसे तोते 100 साल के जीवन काल को पार कर सकते हैं।
दुनिया में सबसे भारी तोता प्रजाति काकापो है। इसके भारी वजन के कारण जो लगभग 4 – 5 किलोग्राम हो सकता है, यह उड़ नहीं सकता है। तोते की यह प्रजाति भी केवल एक ही रात है, जिसका मतलब है कि यह केवल रात में घूमता है।

दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप की तोता प्रजातियां मिट्टी खाने के लिए मशहूर हैं। वे अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए ऐसा करते हैं जो उनके सिस्टम में बीज के माध्यम से होते हैं जो वे खिलाते हैं। पराबैंगनी प्रकाश जो मानव आँख को दिखाई नहीं देता है वह तोते को काफी आसानी से दिखाई देता है। अन्य तोते की प्रजातियों के विपरीत,जो गर्म क्षेत्रों में रहते हैं,केया एकमात्र तोता किस्म है जो कम तापमान पर पहाड़ी अल्पाइन क्षेत्रों में उच्च रहता है।

तोते की सबसे छोटी प्रजाति है बफ़-सामना वाला पग्मी तोता जो केवल 10 ग्राम और 3 इंच लंबा होता है। तोता का हायसिंथ मैकॉ किस्म सबसे बड़ा है और लगभग 1 मीटर लंबा हो सकता है। हालांकि कहा जाता है कि तोते की लगभग 350 प्रजातियां हैं,कई प्रजातियां लुप्तप्राय हो गई हैं या विलुप्त होने के करीब हैं। उनके मांस और पंख के लिए उन्हें शिकार करते हैं।

1 thought on “तोते के बारे रोचक जानकारी parrot amazing facts gk in hindi”

Leave a Comment